Why rainbow occur (In hindi)

इंद्रधनुष क्यों आता है ?


Rainbow source: internet
 
इंद्रधनुष कितना सुन्दर लगता है ना आसमान मे , पर कभी आपने सोचा की इंद्रधनुष हमे दिखाई क्यों देता है ।  और ये वर्षा के मौसम में ही क्यों नज़र आता है ?और इसमे इतने सरे रंग क्यों होते है? 



इंद्रधनुष source : internet 

 
इंद्रधनुष तब आता है जब सूरज की किरणे और बारिष की बुँदे एक अनोखे तरीके से मिलती है । सूरज की किरणे हमे तो सफेद नज़र आती है पर ये असल में सात अलग-अलग रंगो से मिल कर सफेद बनती है । सूरज की किरणे हमारे वातावरण में प्रवेश करने से पहले तो सफेद होती है , पर जब यह रोशनी वर्षा की बूंदो से टकराती है एक विशेष कोण (angle) पर, तब वो किरण सात अलग-अलग रंगो में अलग हो जाती है । क्योकि वर्ष ऋतू में वातावरण में वर्षा की बहुत सारी बुँदे होती है, तो सूरज की किरणे बहुत जादा मात्रा  में अलग हो जाती है, और इस तरह हमे धनुष के आकर का इंद्रधनुष नज़र आता है । इंद्रधनुष में लाल, नारंगी (Orange ), पीला, हरा, नीला, इंडिगो (Indigo ) और बैंगनी (Violet ) रंग होता है । इंद्रधनुष में लाल रंग सबसे ऊपर और बेंगानी रंग सबसे निचे होता है । 


                               इंद्रधनुष


सबसे साफ़ इंद्रधनुष तब नज़र आता है, जब आसमान में काले बादल हो और सूरज बिलकुल आपके पीछे हो । 
इंद्रधनुष भी हमरी कुदरत का एक नायाब अजूबा है । तो आपको भी कभी इंद्रधनुष दिखे तो उसकी तस्वीर ज़रूर लेना और हमे बताना की आपको कैसा लगा। और हाँ, इंद्रधनुष के सातो रंग आपको याद है ? नहीं ! तो अगली बार जब भी आपको इंद्रधनुष दिखे, तो उसके रंगो को याद करने की कोशिश ज़रूर करना । 

क्या आप भी अपने इंद्रधनुष बनाने चाहते है तो यहाँ जाओं । तो अपने बनाया अपने इंद्रधनुष ? आपको भी पसंद आया होगा ना ? 
आगे जानिए: तारे रात में चमकते क्यों है ?