Moon Phases

 चाँद और उसके आकर 


आपने चाँद तो देखा होगा ! पर चाँद हर रात अपना आकार क्यों बदल लेता है ? क्या वो सच में आकर बदल लेता है, या हमे ही बस ऐसा लगता है ? आपके इन्ही सवालो के उत्तर आगे है ।

चाँद
चाँद

चाँद अपना आकर नहीं बदलता । दरअसल चाँद हमारी पृथ्वी के चक्क्र लगता है । और यह 29. 5  दिनों में हमारी पृथ्वी का एक चककर लगा लेता है , उसी तरह जैसे हमरी पृथ्वी सूरज का चक्क्र लगाती है 365 दिनों में । चाँद रात में सभी तारो में सबसे ज़ादा चमकता है और ये बाकि तारो से बहुत बड़ा भी लगता है । ऐसा इसलिए है क्योकि चाँद हमारी पृथ्वी के पास है । आपको पता होगा की हमरे सोर-मण्डल में अन्य चाँद भी है जो अन्य ग्रहो के चक्क्र लगते है । चाँद के बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें ।

पृथ्वी दो तरह से घुमती है , वो अपने धुरी(axis ) में घुमती है और सूरज के चारो और भी । अपने धुरी(axis ) में घूमने में उसे 24 घंटे और सूरज के चारो और घूमने में उसे 365 दिन (1 साल ) लग जाता है । क्योकि चाँद और पृथ्वी  दोनों लगातार घूमते रहते हे, इसलिए हमे ऐसा लगता है जैसे चाँद रोज़ रात को धिरे धिरे गायब हो जाता है और फिर एक रात पूरा चाँद नज़र आता है । 

पर चाँद की तो अपनी कोई रौशनी होती नहीं । उसमे तो कोई बल्ब (Bulb )लगा नहीं । फिर वो हमे रात के अँधेरे में कैसे दीखता है ? दरअसल सूरज की रौशनी चाँद में पड़ती है, तब हमे चाँद नज़र आता है । अब आप सोच रहे होंगे की रात में तो सूरज आता ही नहीं!  आपको पता है रात और दिन क्यों और कैसे होते है ? इसके बारे में ज़ादा  जानने के लिए यहाँ click करें ।

पूरा चाँद हमे तब दिखता है जब पृथ्वी सूरज और चाँद के बीच में हो, एक सीधी रेखा में ।

पूरा चाँद 









जब चाँद सूरज और पृथ्वी के बीच में होता है, तो हमे चाँद बिलकुल भी नज़र नहीं आता ।उसे हम नया चाँद कहते है । जिस दिन चाँद हमे नज़र नहीं आता, उसे हमे अमावस्या भी कहते है ।

नया चाँद







क्योकि चाँद पृथ्वी के चारो और घूमता है और पृथ्वी सूरज के चारो और, इसलिए हमे चाँद रोज़ अलग-अलग आकर का नज़र आता है । 


और अपको पता है की, चाँद और पृथ्वी के ऐसे घूमने की वजह से ही हमे कुछ त्यौहार कुछ ख़ास दिनों में ही मनाते है जैसे दिवाली, ईद आदि । चाँद के बारे में ऐसे और रोचक जानकारी के लिए यहाँ Click करे ।