how diamonds are formed

Diamonds कैसे बनते है ?




Diamonds एक बहुत सुंदर प्राकृतिक खनिज है । क्या आपको पता है की dimonds 2400 वर्ष पहले भारत में खोजे गया था । जी हाँ, भारत देश में सबसे पहले dimonds  मिले थे । Dimonds सबसे मज़बूत प्राकृतिक संपत्ति है । Dimonds इतने ज़्यादा सख़्त होते है की dimonds को बस dimonds से की कटा जा सकता है ।

पर dimonds कैसे बनते है ? ज़्यादातर लोगो को ये लगता है की dimonds कोयले से बनते है परन्तु dimonds कोयले से नहीं बनते ।



वैज्ञानिक मानते है की dimonds  पृथ्वी के दूसरे लेयर मेंटल (mantle layer)में मौजूद है और ज्वालामुखी के फ़टने के कारण ये पृथ्वी की ऊपरी सतह तक पहुचँ जाते है ।  Dimonds को बनाने के लिए बहुत ज़्यादा तापमान और दवाब की ज़रुरत होती है ये दोनों मेंटल लेयर में मौजूद होती है ।

परन्तु अगर dimonds पृथ्वी के मेंटल लेयर में मौजूद है तो हम सारे dimonds निकल क्यों नहीं लेते? दरअसल, मेंटल लेयर तक पहुँचना आर्थिक रूप से सम्भव नहीं है । और यह भी नहीं पता की अगर हम इतने नीचे चले भी गए तो वहां dimonds  मिलेंगे या नहीं । इन वजहों से dimonds को आसानी से निकाला नहीं जा सकता।


अब तो वेज्ञानिको ने synthetic dimonds भी बना लिया है । synthetic dimonds वो dimonds होते है जिन्हें labs में बहुत ज़्यादा तापमान और दवाब में बनाया जाता है । इन synthetic dimonds और प्राकृतिक dimonds में फर्क करना बहुत मुश्किल है । केवल lab tests के ज़रिये ही उनमे अंतर बताया जा सकता है ।