तारे रात में क्यों चमकते है ?

Why stars twinkle?

तारे रात में क्यों चमकते है ?

Twinkling of Stars


आपने कभी तारो को ध्यान से देखा है? अगर हाँ, तो अपने जरूर गोर किया होगा की आसमान में तारे चमक रहे है । पर क्या सच में तारे चमकते है ? अगर चमकते है तो कैसे ? फिर चाँद या अन्य ग्रह क्यों नहीं चमकते ? इन सभी प्रश्नो (सवालो ) के उत्तर आपको आगे मिलेंगे। 

दरअसल तारे चमकते नहीं है । जी हाँ, तारे बिलकुल नहीं चमकते । अब आप सोच रहे होंगे की फिर वो हमे चमकते हुए से क्यों लगते है ? तारे इसलिए चमकते हुए से लगते हैं क्योकि तारे हमरी पृथ्वी से बहुत दूर  है । और पृथ्वी के  वातावरण में हवा होती है, जो एक जगह से दुसरी जगह जाती रहती है । इस हवा की आवाजाही (Movement ) की वजह से तारो की कुछ रोशनी झुक (Bent ) सी जाती है । और कुछ रोशनी नहीं झुकती । इसे Turbulence Effect कहते है । क्योकि कुछ तारो की रोशनी हमारी आँखों तक पहुँचते हुए झुक जाती है और कुछ नहीं झुकती, इसलिए हमारी आँखों को ऐसा लगता है की तारे चमक रहे हैं , पर असल में वो नहीं चमकते ।
अब आप ये सोच रहे होंगे की तारे तो हमे चमकते हए लगते है , पर अन्य ग्रह क्यों नहीं चमकते? वो इसलिए क्योकि तारे हमारी पृथ्वी से बहुत दूर होते है , पर ग्रह (जो हमे नज़र आते है ) वो बहुत दुर नहीं होते और आकर में भी बड़े होते है  (तारो से ) । उनके बड़े आकर की वज़ह से Turbulence Effect ज्यादा नहीं होता और वो स्थिर नज़र आते है । इसलिए वो हमे चमकते हुए से नहीं लगते । 

आपने कभी-कभी देखा होगा की वो तारे जो क्षितिज में होते है, वो ज़्यादा चमकते है, क्योंकि तारो की रोशनी को क्षितिज में पहुँचने के लिए बहुत जादा वातावरण से गुज़रना पड़ता है। इसलिए वो जादा चमकते है । और आपने  कभी उन तारामंडल (Constellation ) को देखा है रात के आसमान में ? अगर नहीं, तो उनको भी ज़रूर देखिएगा और हमे जरूर बताना की आपको केसा लगा? अब आपको पता चल  गया है की तारे क्यों चमकते है , तो आप दुसरो को भी बताये और हाँ इस post को ज़रूर share करें ।
                                                                                                                                                                         

Stars