Why does body become hot in fever?

बुखार में हमारा शरीर गर्म क्यों हो जाता है ?

बुखार
बुखार



बुखार के बारे में अपने सुना तो होगा ही ! और शायद आपने बचपन में इसका बहाना बना कर स्कूल से छूटी भी ली हो ! और फिर घर में आराम से बेठ कर T.V देखा हो या फिर अपने दोस्तों के साथ खेलने चले गए हो।


 पर बुखार में हमारा शरीर गर्म क्यों हो जाता है ? कभी-कभी तो इतना गर्म हो जाता है की हमारे शरीर का तापमान 100° C  भी ज्यादा  हो जाता है ।  पर ऐसा क्यों होता है ?
thermometer
thermometer

बुखार में हमारे शरीर का तापमान अन्य लोगो के शरीर के तापमान से ज्यादा हो जाता है । वेसे हमारे शरीर का तापमान 37° C  होता है । पर हर समय यही तापमान  नहीं होता । कभी कम और कभी थोड़ा ज़ादा  भी हो सकता है। मुँह और बगल का तापमान जाचने पर हम अपने शरीर का तापमान सही से बता सकते है ।

जब हमारे शरीर में हानिकारक viruses , bacteria या  germs आ जाते है तो हमारा शरीर अपने तापमान को जादा कर लेता है जिससे की इतने जादा तापमान में viruses , bacteria या अन्य प्रकार के germs नष्ट हो जाए और हमारा शरीर सुरक्षित  रहे ।

मस्तिष्क
मस्तिष्क


हमारे मस्तिष्क में  Hypothalamus होता है जो की हमरे शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखता है । जब हमारे immune system को लगता है की viruses या bacteria शरीर में आ गए है तो वो  Pyrogen नामक एक  biochemical  substance को छोड़ता है । जब hypothalamus को pyrogen का पता चलता है तो वो शरीर के तापमान को बड़ा देता है । 
आराम करो
आराम करो 

तो शरीर के तापमान का बढ़ना अच्छी बात है क्योकि इससे viruses और bacteria हमारे शरीर में बढ़ते नहीं और नष्ट हो जाते है । पर बुखार  के समय आपको आराम की जरूरत होती है । जब भी आपको बुखार हो तो जादा घबराए नहीं । बुखार के अन्य कारण भी हो सकते हे, इसलिए जब भी आपको बुखार हो तो अपने Doctor से सलाह जरूर ले और आराम करे ।