Why onions make you cry (in hindi)

प्याज़ काटने से आँखों में आँसू क्यों आ जाते है ?


आपने अक्सर देखा होगा की प्याज़ काटते वक़्त हमारे आँखों में आँसू आ जाते है। पर ऐसा क्यों होता है ? प्याज़ में ऐसा क्या है की उसे काटते वक़्त हमारे आँखों में आँसू आ जाते है?


दरअसल, प्याज़ में एक प्रकार का तेल होता है जिसमे सल्फर (sulphur) नामक केमिकल (chemical) होता है। जब आप प्याज़ को काटते है तब वो तेल प्याज़ से बाहर आता है । बाहर आते ही वो भाप बन जाता है और हमारे आँखों तक पहुँच जाता है । इससे हमारी आँखे जलने लगती है ।



इस जलन को कम करने के लिए हमारे tear glands हमारे आँखों में आँसू ले आते है ताकि वो sulphur नामक केमिकल को हमारे आँसुओ के साथ बहा ले जाए ।

 Tear glands हर वक़्त हमारे आँखों को आँसुओ से गिला रखती है । यदि कोई भी चीज़ आँखों में जाए तो वो आँसुओ के साथ बह जाती है । आपने भी ये गोर किया होगा की अगर कोई चीज़ आपके आँखों में आ जाये तो आपके आँखों से आँसू आने लग जाता है। वो आँसू tear glands  की वजह से ही आता है ।

तो हम क्या करे की अगली बार से हमारे आँखों में आँसू न आए !
आप प्याज़ को काटने से पहले उससे freezer में 15 मिनट के लिए रख सकते है । इसके इलावा आप चाहे तो प्याज़ को पानी के अंदर काट सकते है ।



अब आपको पता चल  गया है की प्याज़ काटते वक़्त हमारे आँखों में आँसू क्यों आ जाते है, तो आप दुसरो को भी बताये और हाँ इस post को ज़रूर share करें ।