Colour of Sun in Hindi

सूरज का रंग


Yellow sun
sun

सूर्य अथवा सूरज हमारे सौर मण्डल का सबसे बड़ा तारा है |  ये सौर मण्डल के केन्द्र में स्तिथ है ।  ये हमारे पृथ्वी से औसतन 109 गुना बड़ा और 3,30,000 पृथ्वीओ के समान भरी है । ये ह्यग्रोगन (hydrogen) और हीलियम (Helium) गैस से बना होता है जिसमे 3/4 हाइड्रोजन (hydrogen) और 1/4 हीलियम (Helium) गैस होता है । सूर्य का तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस  है ।

 सूर्य कि किरणे को हमारी पृथ्वी तक पहुचने मे  8 मिनट लगते है । सूर्य  से पृथ्वी की दुरी औसतन 150 मिलियन किलोमीटर है । सूर्य  की किरणों कि रफ़्तार 300 ,000  किलोमीटर प्रति सेकंड है । ये गति इतनी तेज़ है की  150 मिलियन किलोमीटर की दुरी को पार करने में बस 8 मिनट ही लगते है ।
सूरज की किरणे
सूरज की किरणे 

पर सूरज का रंग क्या होता है ।(Please  सूरज को अपनी आखों से सीधे ना देखें , इससे आँखे खराब हो सकती है ) जाहिर है पीला (Yellow ), पर सूरज का रंग क्या सच में पीला है ? सूरज सुर्येोदये और सूर्यअस्त के समय पीला या नारंगी (orange ) नजर आता है ।  पर आपको शायद विशवास ना हो पर सूरज का रंग असल में सफेद है । सूरज की इसी सफेद रंग की वजह से हमे बारिश के समय कभी कभी इंद्रध्नुष (Rainbow) भी नज़र आ जाता है ।  आपने देखा होगे की इंद्रध्नुष (Rainbow) 7 रंगो से मिल कर बना है। ये रंग है लाल, नारंगी (Orange ), पीला, हरा, नीला, इंडिगो (Indigo ) और बैंगनी (Violet )। अगर आप इन रंगो को मिला ले तो आपको सफेद (white ) रंग मिलेगा नकी पीला । 
इंद्रध्नुष
इंद्रध्नुष 

अब आप सोच रहे  होंगे की सूरज हमें पीला क्यों  नज़र आता है ?  सूरज हमें पीला हमारे हमारे वातावरण की वजह से नज़र आता है । दरअसल रौशनी की सबसे छोटे कण को photon कहते है । रोशनी मे ऐसे अरबो photons होते है । Photons  जो की नीला, इंडिगो (Indigo ) और बैंगनी (Violet ) रंग के होते हे वो हमारे वातावरण में  प्रवेश करते ही विखर जाते है परन्तु लाल, नारंगी (Orange ), पीला रंग बहुत कम बिखरते है । 

क्योंकि दिन में पीला रंग सबसे कम विखरता है, इसलिए हमे दिन में सुरज पीला नज़र आता है। पर अगर आप कभी space की यात्रा करेंगे तो आपको सूरज केवल सफेद ही नजर आएगा ।

सूरज space से
सूरज space से